सुबह-सुबह (ख़बरें देश-दुनिया की सीधे आप तक)

0
118
views
  1. कैलिफोर्निया दावाग्नि में इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा राज्य बना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आपातकाल की स्थिति घोषित करने के एक दिन बाद उत्तरी कैलिफोर्निया में एक विशाल विस्फोट सोमवार को राज्य में दर्ज की गई दूसरी सबसे बड़ी जंगल की आग में बढ़ी, इस साल के आग के मौसम की क्रूरता को उजागर किया।

कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ वानरी एंड फायर प्रोटेक्शन के अनुसार, अग्नि अधिकारियों ने सोमवार सुबह 273,664 एकड़ (110,748 हेक्टेयर) को तोड़ने के लिए तथाकथित मेंडोकिनो कॉम्प्लेक्स फायर को पूरी तरह से शामिल करने के लिए एक और नौ दिन लगने की उम्मीद की, एक क्षेत्र लगभग आकार लॉस एंजिलस।

सोमवार को एक साक्षात्कार में राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मौसम विज्ञानी ब्रायन हर्ले ने कहा, “दुर्भाग्य से, वे जल्द ही कभी भी ब्रेक नहीं ले पाएंगे।” “यह बहुत अच्छा और शुष्क है, और यह उस तरह रहने जा रहा है।” केंद्रीय और उत्तरी कैलिफ़ोर्निया के कुछ क्षेत्रों में तापमान 110 डिग्री फ़ारेनहाइट (43 सेल्सियस) और 15 मील (24 किमी) प्रति घंटे की हवाओं तक पहुंच सकता है, जिसमें उच्च गस्ट्स आग लग सकती हैं और एम्बर फैल सकती हैं। पर्यावरणविदों और कुछ नेताओं का कहना है कि राज्य के जंगली आग के मौसम की तीव्रता में वृद्धि को जलवायु परिवर्तन के लिए जोड़ा जा सकता है। मेंडोकिनो कॉम्प्लेक्स फायर ने 75 घरों को नष्ट कर दिया है और हजारों भागने के लिए मजबूर किया है।

2. फेसबुक ग्राहक विवरण साझा करने के लिए प्रमुख अमेरिकी बैंकों को कहा

बैंकिंग स्रोत ने सोमवार को एएफपी को बताया कि फेसबुक ने प्रमुख अमेरिकी बैंकों को सोशल नेटवर्क के मेसेंजर टेक्स्टिंग प्लेटफॉर्म पर नई सेवाओं को विकसित करने की अनुमति देने के लिए ग्राहक डेटा साझा करने के लिए कहा है। सूत्र ने कहा, फेसबुक ने कई महीने पहले चेस, जेपी मॉर्गन, सिटीबैंक और वेल्स फार्गो के साथ चर्चा की थी, सूत्र ने कहा, जो गुमनाम रहने के लिए कहा गया था।

वाल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, सिलिकॉन वैली स्थित  सोशल नेटवर्क ने यूएस बैंककॉर्प से भी संपर्क किया, जिसने पहली बार खबरों की सूचना दी।स्रोत के अनुसार, फेसबुक, जिसने कई ऐप डेवलपर्स के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा करने के लिए गहन आलोचना का सामना किया है, बैंक कार्ड लेनदेन सहित सूचनाओं में रुचि रखता है, खाता शेषराशि की जांच करता है, और जहां खरीदारी की जाती है।

फेसबुक ने एएफपी को एक बयान में प्रयास की पुष्टि की, लेकिन कहा कि वह लेनदेन डेटा मांग नहीं रहा था। “वाणिज्य कारोबार के साथ कई ऑनलाइन कंपनियों की तरह, हम बैंक चैट और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ भागीदार हैं जैसे कि ग्राहक चैट या खाता प्रबंधन जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।”

3. दिल्ली में प्रदूषण स्तर पिछले 2 वर्षों में सुधार हुआ है: सरकार

दिल्ली में ‘अच्छे दिन’ की संख्या बढ़ी है और ‘बुरे दिन’ में गिरावट आई है, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर का जिक्र करते हुए कहा।

राज्यसभा में पूछताछ के जवाब में उन्होंने कहा, “जहां तक ​​दिल्ली में प्रदूषण का सवाल है, पिछले दो वर्षों में लगातार दिल्ली के लिए ‘अच्छे दिन’ की संख्या में सुधार हुआ है और बुरे दिनों की संख्या में कमी आई है। आईसीएमआर अध्ययन से निष्कर्ष निकालने के बाद, उन्होंने पिछले 20 वर्षों में 1 99 0-2016 से कहा, प्रदूषण के कारण हुई बीमारियों में 23.4 प्रतिशत की कमी आई है।

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रदूषण और पर्यटन पर उनके प्रभाव के चलते विदेशी देशों द्वारा जारी किए गए परामर्शों की संख्या का आकलन करने के लिए सरकार ने अध्ययन किया है, उन्होंने कहा कि 20 शहरों में एक पर्यावरणीय स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल अध्ययन आयोजित किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा, “हमारे पास एक बहुत ही महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसमें कई हितधारकों को शामिल किया गया है और पिछले दो वर्षों में, हमने देश में वन कवर को 7,000 वर्ग किलोमीटर तक बढ़ा दिया है और इस मंत्रालय को संभालने में कई मंत्रालय शामिल हैं।” हर्षवर्धन ने कहा कि यह “बहस योग्य” था कि कुल मिलाकर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है या नहीं।पर्यावरण राज्य मंत्री महेश शर्मा ने राज्यसभा के लिखित उत्तर में कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली विकसित करने की रणनीति तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के विकास का उद्देश्य वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान को और मजबूत करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.