सुपरमैन डीविलियर्स बहुत याद आओगे !

0
183
views

14 साल के लंबे कैरियर में न जाने कितने रिकॉर्ड बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर एबी डीविलियर्स ने ट्वीट के जरिए बताया कि अब वे थक चुके हैं और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संंन्यास ले रहे हैं। डीविलियर्स का पूरा नाम अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स है। यह वही सुपरमैन है, जिसने न जाने कितनी बार अपनी अविश्वसनीय कैच और बैंटिग के जादू से विश्व क्रिकेट पर अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। तभी तो इन्हें 360 डिग्री का खिलाड़ी कहा जाता है।

इस बेहतरीन बल्लेबाज के नाम वन डे क्रिकेट में सबसे तेज शतक के साथ सबसे तेज अर्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड है। उनका सपना डॉक्टर बनना था पर किस्मत ने उन्हें एक ऐसा क्रिकेटर बनाया जिसके जैसा फिलहाल तो विश्व क्रिकेट में नहीं है। चाहे वो वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 37 छक्के लगाने का रिकॉर्ड हो या किसी भी विश्व स्तरीय गेंदबाज की धज्जियां उड़ाने की बात हो। यह वो बल्लेबाज है जो अपने दिन पर किसी भी गेंदबाज के छक्के उड़ा देता है।

2004 में पर्दापण करने वाला यह खब्बू बल्लेबाज अपनी बैंटिंग और फील्डिंग से इस कदर सबके दिलों में राज करता है कि उसे शब्दों में बता पाना थोड़ा मुश्किल है। उनका हाल ही में आईपीएल में बाउंड्री लाइन पर लिए गए सुपरमैन सरीखे कैच को देखकर लगता ही नहीं वो सचमुच थक गए हैं। पर हर इंसान की एक क्षमता होती है शायद उन्हें लगता है यही सही वक्त है संन्यास लेने का।

डीविलियर्स को बेजोड़ प्रदर्शन के लिए तीन बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन – डे क्रिकेटर के रूप में चुना जा चुका है। वह मार्क बाउचर के बाद दक्षिण अफ्रीका के दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर भी हैं। वे एक सिंगर और म्यूजिशियन के साथ ही एक अच्छे स्कॉलर भी रहे हैं। कुल मिलाकर डीविलियर्स वन मैन अॉर्मी हैं। बहुत याद आओगे तुस्सी जनाब।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.