मनुष्य के स्वास्थ्य में जिंक का महत्व

0
144
views
मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए भी जिंक एक आवश्यक तत्व है। विकासशील देशों में होने वाली मृत्यु व बीमारियों के कारणोंं में जिंक का पांचवाँ स्थान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुुसार हर साल जिंक की कमी से 8,00,000 लोगों की मृत्यु हो रही है जिनमें से 5 साल तक की आयु के 4,50,000 बच्चे शामिल हैं। आज लगभग विश्व की एक तिहाई जनसंख्या में जिंक की कमी देखी जा सकती है। प्रयोगों द्वारा यह पाया गया है कि यदि मृदा में जिंक की कमी व्याप्त हो तो खाद्यान्नों में भी जिंक की सांद्रता कम हो जाती है। मनुष्य के स्वास्थ्य व जिंक में प्रभावी सहसम्बन्ध पाया जाता है। हरित क्रांति (1966-67) के दौरान गेहूं और धान के अधिक उपज देने वाली किस्मों से खाद्यान्न के उत्पादन में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की गई। इससे किसानों को अत्यधिक लाभ मिलने लगा। जिसके चलते प्रोटीन व सूक्ष्म तत्वों से भरपूर दलहनी फसलों के क्षेत्र में कमी दर्ज की गई है। इसका प्रभाव अनाज की कीमतों में कमी, तो दूसरी दलहनी, फल, सब्जियों, माँस और मछली की कीमतों में वृद्धि के रूप में स्पष्ट दिखाई दे रहा है। लगातार व लम्बे समय से कम पौष्टिक अनाजों के अत्यधिक सेवन से सूक्ष्म तत्वों की कमी आज उभर कर सामने आ रही है। यह कुपोषण मुख्यतः कम गुणवत्ता वाले भोजन जैसे- धान,गेहूं,मक्का, ज्वार व बाजरा का अत्यधिक उपभोग और दालों, फल व सब्जियों के कम समावेश के कारण है।
जिंक की कमी से नवजात शिशुओं व बच्चों में निम्नलिखित मुख्य कमियाँ या बीमारियाँ हो जाती हैं – डायरिया, मानसिक विकास व बौनापन, वृद्धि रुक जाना, न्यूमोनिया, संज्ञानात्मक तंत्र कमजोर होना, प्रतिरक्षित तंत्र कमजोर हो जाना।
बच्चों की वृद्धि व विकास, वयस्क के उत्तम स्वास्थ्य, गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं व शाकाहारियों को जिंक की अधिक आवश्यकता होती है। जिंक का मुख्य स्त्रोत लाल माँस, मछली, समुद्री शेजन, खाद्यान्न सामग्री व दुग्ध से बने उत्पाद हैं। इन सबमें अधिकतम जिंक मुख्यतः लाल माँस से प्राप्त होता है।
तो अब आप लोग समझ ही गए होगें कि हमारे जीवन में जिंक की भूमिका क्या है और यह हमारे लिए क्यों जरूरी है? सभी तत्वों का अपना महत्व होता है मानव शरीर के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.